यूथ लीडरशिप समिट 2022 में छत्तीसगढ़ की उत्साहपूर्ण भागीदारी

# 14 Nov, 2022

यूथ लीडरशिप समिट 2022 में छत्तीसगढ़ की उत्साहपूर्ण भागीदारी

स्पेशल ओलंपिक्स भारत यूथ लीडरशिप समिट, 2022 का आयोजन 9 नवंबर, 2022 और 12 नवंबर, 2022 के बीच भारत-दिल्ली में किया गया था। यह आयोजन एक बड़ी सफलता साबित हुआ, क्योंकि यह दो साल के वर्चुअल समिट के बाद शानदार वापसी के साथ हुआ। यूथ लीडर , एथलिट लीडर, राज्य कार्यक्रम समन्वयक, आईडी वाले एथलीटों के परिवार के सदस्य, स्कूल, कॉलेज और संस्थान जो समावेशी समाज और समावेशी क्रांति की दिशा में काम करते हैं, इस अवधि के दौरान एक साथ एकत्रित हुए। इस संबंध में क्षेत्रीय निदेशक डॉ. प्रमोद तिवारी ने कार्यक्रम के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की और छत्तीसगढ़ के अन्य यूथ लीडर के बीच इसका प्रचार करने के लिए खुद को सीखने और कौशल बढ़ाने के लिए शुभकामनाओं के साथ अपनी टीम भेजी।

शिमरन पुजारा (यूथ विद आईडी), आयुषी गहलोत (यूथ विदाउट आईडी) पल्लवी पांडे (मेंटर) और डॉ कविता पुजारा (प्रेसिडेंट, SOB Bilaspur) स्पेशल ओलंपिक भारत-छत्तीसगढ़ के कार्यक्रम आधिकारिक भागीदारी के रूप में भाग लिया। यह आयोजन 9 नवंबर, 2022 को दिन के उत्तरार्ध में संबंधित राज्यों में कार्यक्रमों के संचालन और उनकी वार्षिक योजनाओं पर राज्यवार अपडेट प्राप्त करने के साथ शुरू हुआ। आगे युवा नेतृत्व, कौशल प्रशिक्षण अंतर्दृष्टि और इसकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में एक अंतर्दृष्टि पर चर्चा की गई। शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत एक फिटनेस रूटीन के साथ हुई, जिसके बाद विशेष केस स्टडी सत्र, समावेशी नेतृत्व पर सेमिनार, आइसब्रेकर, व्यापक विचार-मंथन सत्र और पैनल चर्चा जैसी गतिविधियों की एक श्रृंखला हुई। छत्तीसगढ़ चैप्टर ने सभी आयोजनों में सक्रिय रूप से भाग लिया और राज्य में कार्यान्वयन के लिए प्रमुख कदमों को नोट किया। एकीकृत जोड़े द्वारा खेले जाने वाले एकीकृत खो-खो खेल के साथ पूरा दिन। तीसरे दिन फैमिली कैफे कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पूरे भारत से आईडी वाले व्यक्तियों के माता-पिता ने भाग लिया।

छत्तीसगढ़ के फैमिली कैफे में शिमरन पुजारा (छत्तीसगढ़ के विशेष एथलीट) की माता श्रीमती कविता पुजारा ने भाग लिया। इस दिन भविष्य में की जाने वाली कार्रवाई, लक्ष्यों का निर्धारण, समय-सीमा तय करना और खेलों के माध्यम से समावेशन के आयाम के विस्तार पर गहन विचार-मंथन किया गया, जो कार्यक्रम अधिकारियों ने अपनी टीमों के साथ किया। दिन का समापन एकीकृत युगल और बैंक ऑफ अमेरिका के सदस्यों द्वारा खेले जाने वाले एकीकृत बैडमिंटन खेल के आयोजन के साथ हुआ। अंतिम दिन राष्ट्रीय युवा नेतृत्व शिखर सम्मेलन, 2022 के समापन समारोह को चिह्नित किया गया। एक व्यावहारिक पैनल चर्चा भी समारोह का हिस्सा बनी, इस दौरान छत्तीसगढ़ के काम को सराहा गया और आगामी वर्ष के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किये गए।

Banner