बिल्हा जनपद पंचायत में जमकर चल रहा है कमीशनखोरी व वसूली का खेल,आडियो हुआ वायरल और कौन है यह विक्रम..?

# 28 Nov, 2022

बिल्हा जनपद पंचायत में जमकर चल रहा है कमीशनखोरी व वसूली का खेल,आडियो हुआ वायरल और कौन है यह विक्रम..?

बिल्हा ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम पंचायत सेंदरी में केवट समाज के सामुदायिक भवन में अहाता बनाने के लिए लिए राज्य शासन ने 2 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की। जिस कार्य के लिए नियम पूर्वक निर्माण एजेंसी तो ग्राम पंचायत सेंदरी को ही होना था परंतु समाज के लोगों ने स्वयं मिलजुल कर इस अहाता को बनाने का निर्णय लिया और राशि कम पड़ने पर समाज के लोगों ने इसमें आपसी सहयोग कर इस निर्माण कार्य को पूरा किया। ग्राम पंचायत सेंदरी केवट समाज के द्वारा निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद उस निर्माण कार्य का 193000 रुपए मूल्यांकन किया गया और उसके उपरांत ₹168000 की राशि निर्माण कार्य करने वाले केवंट समाज को भुगतान कर दी गई परंतु ₹25000 की राशि रोक दी गई जिसके भुगतान के लिए लगातार सचिव के द्वारा उनको घुमाया गया और तारीख पर तारीख दी गई तब समाज के मुख्य लोगों ने इसकी लिखित शिकायत सरपंच से की तब सरपंच अक्तिराम भारद्वाज ने सचिव को पूरा भुगतान करने को कहा परंतु फिर भी स्थिति जस की तस है।

ग्राम पंचायत सचिव ने की भुगतान के एवज में कमीशन की मांग सामाजिक लोगों के द्वारा लगातार दबाव बनाए जाने पर ग्राम पंचायत के सचिव मुकेश शुक्ला ने ₹25000 रुपए कमीशन लगेगा कह कर बाकी राशि का भुगतान करने से मना कर दिया तब ग्राम पंचायत के स्थानीय लोगों के द्वारा सचिव मुखिया मुकेश शुक्ला से बातचीत से संबंधित ऑडियो के साथ उसकी शिकायत की गई।

बिल्हा जनपद पंचायत में जमकर हो रही है कमीशन खोरी बिल्हा जनपद पंचायत में लगातार कमीशन खोरी हो रही है और इस कमीशन खोरी की पुष्टि राज कुमार केवंट और बिल्हा जनपद पंचायत के सचिव मुकेश शुक्ला के बातचित से स्पष्ट है की एक ₹200000 रुपए के निर्माण कार्य में ग्राम पंचायत सचिव के द्वारा कैसे खुले आम पैसे की मांग की जा रही है और जब राजकुमार केवट ने उच्च अधिकारियों से शिकायत की बात कही तो खुलेआम देख लेने की धमकी की जा रही है।

और कौन है यह विक्रम..? बिल्हा जनपद पंचायत में कमीशन खोरी होना एक आम बात है पूर्व में भी कमीशन खोरी के विषय में कई शिकायत की जा चुकी हैं पर इनको कौन सरंक्षण देता है और इनसे बिल्हा ब्लॉक के हर पंचायत में निर्माण कार्य के स्वीकृत होते ही कौन इन्हें पंचायत भेजकर कमीशन वसूल करवाता है यह बात पूरे बिलासपुर जिले व बिल्हा ब्लॉक में चर्चा का विषय बन चुका है और सबको विदित हैं,परंतु फिर भी आज तक यह बात गोपनीय है कि इस आडियो में जिस विक्रम का नाम बार बार लिया जा रहा है वह विक्रम आखिर है कौन...?

Banner